Monday, August 26, 2019

अरुण जेटलीः छात्र राजनीति और वकालत के रास्ते सत्ता के शिखर तक पहुंचने की कहानी

पूर्व वित्त मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली का शनिवार को निधन हो गया. 28 दिसंबर 1952 को जन्मे जेटली 66 साल के थे.

उनके पिता महाराज किशन जेटली वकील थे और मां रत्ना प्रभा एक गृहणी और समाजसेविका थीं. दो बहनें और एक बड़े भाई के साथ जेटली ने दिल्ली के नारायणा विहार इलाके में अपना बचपन बिताया. जेटली का परिवार लाहौर से दिल्ली आ कर बसा था.

बीते 9 अगस्त से अरुण जेटली एम्स में इलाज करा रहे थे. 24 अगस्त दोपहर 12 बजकर सात मिनट पर अंतिम सांस ली.

अरुण जेटली ने अपनी पढ़ाई दिल्ली के सेंट ज़ेवियर्स स्कूल और मशहूर कॉलेज श्रीराम कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स से की.

छात्र राजनीति से वकालत और भारतीय जनता पार्टी की राजनीति की बदौलत सत्ता के गलियारे के शिखर तक पहुंचे अरुण जेटली बीजेपी के दिग्गज नेताओं में शुमार रहे.

अरुण जेटली बीजेपी के लिए कितने अहम थे इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए लगातार चार ट्वीट किया जिसमें उन्होंने लिखा कि "मैंने एक अहम दोस्त खो दिया है."

25 जून 1975 को जब देश में आपातकाल लगाया गया था तब अरुण जेटली दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ के अध्यक्ष थे.

इसके अगले ही दिन उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर के दफ़्तर के सामने 200 छात्रों को इकट्ठा कर भाषण दिया और इंदिरा गाँधी का एक पुतला जलाया था. जिसके बाद उन्हें गिरफ़्तार कर लिया गया.

जेटली को तब तिहाड़ के उसी सेल में रखा गया जिसमें अटलबिहारी वाजपेयी, लाल कृष्ण आडवाणी और केआर मलकानी के साथ साथ 11 अन्य राजनीतिक कैदी रह रहे थे. तिहाड़ में 19 महीने कैद रहने के बाद जब वे जेल से निकले तो उन्हें इस बात का साफ़ आभास हो गया कि आगे का उनका करियर राजनीति में है.

जब आपातकाल के बाद जेटली को जनता पार्टी के प्रचार के लिए गठित लोकतांत्रिक युवा मोर्चा का राष्ट्रीय संयोजक बनाया गया.

अस्सी के दशक में ही जेटली ने दिल्ली में वकालत की प्रैक्टिस शुरू की और ट्रायल कोर्ट, दिल्ली हाई कोर्ट से होते हुए सुप्रीम कोर्ट पहुंचे. वे सीनियर एडवोकेट बने फिर 37 साल की उम्र में एडिशनल सॉलिसिटर जनरल.

इसी दौरान उनकी शादी गिरिधर लाल डोगरा और शकुंतला डोगरा की बेटी संगीता से हुई. 1983 में उनके घर उनकी बेटी सोनाली का जन्म हुआ जो आज एक वकील हैं. 1989 में जेटली के बेटे रोहन का जन्म हुआ.

इसके एक साल बाद ही उन्हें एडिशनल सॉलिसिटर जनरल बनाया गया. उन दिनों बोफ़ोर्स का मामला बेहद चर्चित था. यह बोफोर्स का मामला ही था जिसमें एक से अधिक देशों में जांच की शुरुआत उसी दौरान हुई जब जेटली एडिशनल सॉलिसिटर जनरल थे.

No comments:

Post a Comment

存款降不降息?央行最新回应:“压舱石”要长期保留

  中新社北京4月10日电 (记者 魏晞)中国央行 欧盟财长们已 色情性&肛交集合 同意向遭受新冠 色情性&肛交集合 病毒大流行打击的欧洲国家提供 色情性&肛交集合 5000亿欧元 色情性&肛交集合 (4400亿英镑;  色情性&肛交集合 5460亿美元) 色情性&肛交集合 的...