महिलाओं के लिए ट्रेन के थर्ड एसी कोच में 6 सीटें रिजर्व रहेंगी। इसमें उम्र की कोई बाध्यता नहीं होगी। साथ ही यह भी नहीं देखा जाएगा कि महिला अकेली यात्रा कर रही है या फिर समूह में है।
यह रिजर्वेशन सीनियर सिटीजन और महिलाओं के लिए पहले से निर्धारित 4 लोअर बर्थ के कोटे के अतिरिक्त होगा। राजधानी, दुरंतो और दूसरी फुली एयर कंडीशंड ट्रेनों में नई व्यवस्था लागू होगी। रेलवे ने सर्कुलर जारी कर इसकी जानकारी दी।
थर्ड एसी में सीनियर सिटीजन, 45 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओं और गर्भवती महिलाओं के लिए 4 लोअर सीटों का संयुक्त कोटा पहले से लागू है। मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के सभी स्लीपर कोच में महिलाओं के लिए 6 सीटों का आरक्षण भी पहले से लागू है। इसमें उम्र की कोई बाध्यता नहीं है। इसके साथ ही गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रेनों में भी महिलाओं के लिए 6 बर्थ रिजर्व होती हैं।
विजय माल्या का कहना है कि 'प्रत्यपर्ण पर फैसले का मामला अलग है। इसमें कानून के मुताबिक कार्रवाई होगी। लेकिन, जनता के पैसे का भुगतान अहम बात है और मैं 100% चुकाने के लिए तैयार हूं।'
माल्या ने कहा, 'नेता और मीडिया मेरे डिफॉल्टर होने और सरकारी बैंकों से लोन लेकर भागने की बात जोर-शोर से कह रहे हैं। यह गलत है। मेरे साथ सही बर्ताव क्यों नहीं होता? 2016 में जब मैंने कर्नाटक हाईकोर्ट में सेटलमेंट का प्रस्ताव रखा था तो इसका प्रचार क्यों नहीं किया गया?'
माल्या की दलील है कि हवाई ईंधन महंगा होने की वजह से किंगफिशर एयरलाइंस की हालत बिगड़ी। एयरलाइंस 140 डॉलर प्रति बैरल के सबसे ऊंचे क्रूड भाव के दौर से गुजरी थी। इस वजह से घाटा हुआ और बैंकों से लिए लोन की रकम खर्च हुई। मैंने पूरा मूलधन चुकाने का प्रस्ताव दिया था।
शराब कारोबारी का कहना है कि किंगफिशर तीन दशक तक भारत का सबसे बड़ा एल्कोहॉलिक ब्रेवरेज ग्रुप था। इस दौरान हमने सरकारी खजाने में हजारों करोड़ रुपए का योगदान दिया। किंगफिशर एयरलाइंस को खोने के बाद भी मैं बैंकों के नुकसान की भरपाई के लिए तैयार हूं।
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